IndiGo Flight AC Failure: हैदराबाद से रायपुर आ रही इंडिगो फ्लाइट में आई खराबी, यात्रियों की हालत ख़राब, एयरलाइंस से मुआवजे की मांग

IndiGo Flight AC Failure
IndiGo Flight AC Failure: हैदराबाद से रायपुर आने वाली इंडिगो एयरलाइंस की एक फ्लाइट में उस वक्त हड़कंप मच गया जब उड़ान के दौरान अचानक एयर कंडीशनर (AC) ने काम करना बंद कर दिया। करीब 560 किलोमीटर के सफर में एसी के बिना यात्री गर्मी से बेहाल हो गए। विमान में बुजुर्ग महिलाएं, बीमार और बच्चे भी सवार थे, जिनकी तबीयत गर्मी की वजह से बिगड़ने लगी।
उड़ान भरते ही एसी ने छोड़ा साथ
जानकारी के मुताबिक, इंडिगो की इस फ्लाइट ने हैदराबाद से रायपुर के लिए रवाना होते ही जैसे ही उड़ान भरी, कुछ ही देर बाद यात्रियों ने महसूस किया कि फ्लाइट के अंदर हवा नहीं आ रही है। कुछ समय में तापमान इतना बढ़ गया कि लोग पसीने से तरबतर हो गए। पूरी तरह भरी फ्लाइट में ऑक्सीजन की कमी और उमस ने स्थिति और बदतर कर दी।
क्रू मेंबर्स ने जताई असमर्थता, यात्री हुए नाराज़
जैसे-जैसे गर्मी बढ़ती गई, यात्री बेचैन होने लगे। कई यात्रियों ने क्रू मेंबर्स से मदद की गुहार लगाई, लेकिन उन्हें केवल “कुछ नहीं कर सकते” जैसा जवाब मिला। यात्रियों ने सोशल मीडिया पर वीडियो शेयर किए हैं, जिनमें लोग अपने हाथ से पंखा झलते हुए नजर आ रहे हैं। वीडियो में बुजुर्ग और महिलाएं गर्मी से परेशान दिख रही हैं।
पूरी यात्रा बिना एसी के, रायपुर पहुंचते ही यात्रियों का फूटा गुस्सा
यात्रियों ने बताया कि पूरे सफर के दौरान एसी एक बार भी चालू नहीं हुआ। करीब एक घंटे से ज्यादा की इस उड़ान ने यात्रियों को मानसिक और शारीरिक रूप से परेशान कर दिया। रायपुर एयरपोर्ट पर जैसे ही फ्लाइट लैंड हुई, यात्रियों का गुस्सा फूट पड़ा।
उन्होंने स्वामी विवेकानंद अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर उतरते ही सिविल एविएशन विभाग में लिखित शिकायत दर्ज कराई।
एयरलाइंस से मुआवजे और रिफंड की मांग
पीड़ित यात्रियों ने इंडिगो एयरलाइंस से फ्लाइट टिकट का पूरा रिफंड और मानसिक और शारीरिक असुविधा के लिए मुआवजे की मांग की है। उनका कहना है कि इतनी बड़ी चूक को सामान्य तकनीकी खराबी कहकर नहीं टाला जा सकता, खासकर जब यात्रियों की जान जोखिम में हो।
अभी तक नहीं आया एयरलाइंस का जवाब
इस घटना पर अभी तक इंडिगो एयरलाइंस की तरफ से कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है। हालांकि, यह मामला एयरलाइन की सेवाओं पर गंभीर सवाल खड़ा करता है और यात्रियों की सुरक्षा एवं सुविधा को लेकर लापरवाही का एक और उदाहरण बन गया है।
हैदराबाद से रायपुर की इस उड़ान ने यह दिखा दिया कि तकनीकी गड़बड़ियों से ज्यादा चिंता की बात एयरलाइंस की प्रतिक्रिया और संवेदनशीलता की कमी है। यात्रियों को अब उम्मीद है कि न केवल उनकी शिकायत पर कार्रवाई होगी, बल्कि भविष्य में ऐसी घटनाओं की पुनरावृत्ति भी रोकी जा सकेगी।